सीयूएसबी में रिकॉर्ड 2500 पेड़ लगाए गए

दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के नवनिर्मित परिसर में रविवार (25 नवंबर 2018) को वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्य्रकम का आयोजन किया गया।  "हर परिसर हरा परिसर योजना" के अंतर्गत माननीय कुलपति महोदय प्रोफेसर हरीशचंद्र सिंह के नेतृत्व में विवि प्रांगण में करीब 2500 पौधे लगाए गए। वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत माननीय कुलपति ने स्वयं पेड़ लगा कर किया और उनका सहयोग विश्वविद्यालय के अधिकारीगण, शिक्षकगण, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं ने किया । उन्होंने बताया कि माननीय कुलपति के साथ - साथ  प्रतिकुलपति प्रोफेसर ओम प्रकाश राय, कुलसचिव प्रोफेसर प्रभात कुमार सिंह, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर (डीएसडब्लू) डॉ० सनत कुमार शर्मा आदि मौजूद थे ! रविवार को अवकाश होने के बावजूद  वृक्षारोपण कार्य्रकम में विवि परिवार की बड़ी संख्या में सहभागिता देखी गयी जिसका आश्चर्यजनक एवं उत्साहवर्धक परिणाम 2500 पौधों को लगाना दर्शाता है। वृक्षारोपण कार्य्रकम के पश्चात कुलपति के नेतृत्व में उपस्थित लोगों ने प्रशासनिक भवन के सामने  करीब 500 गमलों में पौधरोपण किया जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है  !

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कुलपति महोदय ने कहा कि वृक्षारोपण का उद्देश्य विश्वविद्यालय के साथ-साथ आसपास के इलाके को हर भरा व स्वच्छ रखना है। हरित पट्टी का महत्व को समझते हुए कुलपति ने बताया की किस प्रकार सीयूएसबी की पहल पर विकसित की जा रही हरित पट्टी गया शहर एवं आसपास के इलाकों के लिए प्राण वायु हो सकती है। उन्होंने विशेष तौर पर कहा कि आज के वर्तमान समय मे जहाँ एक तरफ आये दिन हजारों की संख्या में पेड़ काट कर शहरीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है वही दूसरी तरफ सीयूएसबी ने 2500 पेड़ लगा कर समाज को एक संदेश दिया है और वातावरण को संरक्षित करने के दायित्वों का निर्वाह किया है। प्रोफेसर राठौर ने विद्यार्थियों को समझाते हुए कहा कि अगर आप किसी कारणवश एक पेड़ काटते है तो ये आपका कर्तव्य है कि कम से कम 10 पेड़ लगाए तभी हम ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं का सामना कर पाएंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को उनके द्वारा लगाए गए पेड़ की देखभाल करने के लिए प्रेरित किया।

ज्ञात हो कि सीयूएसबी के मास्टर प्लान के अनुसार विवि का 300 एकड़ छेत्र में फैला कैंपस पूरी तौर पर ' इको फ्रेंडली ' होगा और इसी उद्देश्य से वातावरण को संरक्षित करने वाले कार्यक्रम समय - समय पर आयोजित किये जाते हैं ! विवि और आसपास के इलाकों को ' इको फ्रेंडली ' बनाने के उद्देश्य से रविवार को 300 एकड़ में फैले विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार से लेकर अंतिम छोर तक करीब 4 किमी की दूरी में सड़क के दोनों तरफ पौधे लगाए गए जो कि सामूहिक प्रयास के बदौलत सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के सफल समापन से विवि को उम्मीद है कि  "हर परिसर हरा परिसर योजना" के अंतर्गत लिए गए इस पहल  से राज्य के अन्य विश्वविद्यालय एवं शिक्षण संसथान प्रेरित होंगे! 

Campus


SH-7, Gaya Panchanpur Road, Village – Karhara, Post. Fatehpur, Gaya – 824236 (Bihar)

Contact


Reception: 0631 - 2229 530
Admission: 0631 - 2229 512

 

Connect with us

We're on Social Networks. Follow us & get in touch.

Visitor Hit Counter :

8756201 Views

Search