सीयूएसबी के विद्यार्थियों का सहायक शिक्षक के रूप में प्लेसमेंट   

दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के शिक्षक शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों का ऑनलाइन माध्यम से सहायक शिक्षक के रूप में चयन हुआ है | डेहरी-ऑन-सोन के प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थान “अमल्तास कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन” ने सीयूएसबी के विद्यार्थियों के प्लेसमेंट में इच्छा जताई थी | इसी क्रम में  शिक्षक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर कौशल किशोर एवं विभाग के  प्लसमेन्ट सेल के संयोजक डॉ. तरूण कुमार त्यागी (सहायक प्राध्यापक) की पहल पर ऑनलाइन प्लेसमेंट प्रक्रिया को आयोजित किया गया  | प्लेसमेंट प्रक्रिया में सीयूएसबी के शिक्षा विभाग के प्रध्यापकगणों क्रमशः  डॉ. स्वाति गुप्ता, डॉ० किशोर कुमार तथा समिति के सदस्य डॉ. चन्दन श्रीवास्तव, डॉ. मो. मोज्ज्मिल हसन व डॉ. नृपेन्द्र वीर सिंह के साथ “अमल्तास कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन” के विशेषज्ञों की टीम ने चयन प्रक्रिया में भाग लिया |  

इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए डॉ० तरुण कुमार त्यागी ने बताया कि शिक्षक शिक्षा विभाग के  'एलुमनाई सह प्लसमेन्ट सेल’ के सदस्यों ने ऑनलाइन साक्षात्कार से पूर्व विभिन्न पदों के लिए आवेदित फॉर्म की संवीक्षा एन.सी.आर.टी. और यू.जी.सी. के मानकों के अनुकूल तथा उनके द्वारा प्रेषित सेल्फ्मेड़ ऑनलाइन टीचिंग वीडियो प्रेजेंटेशन (20 मिनट) के आधार पर की | स्क्रूटनी के आधार पर केवल चार आवेदकों क्रमशः जूही रॉय, कुमारी शाशंका, अमरजीत कुमार एवं जगमोहन चौधरी, को उपयुक्त पाया गया और उन्हें ही ऑनलाइन साक्षात्कार में प्रतिभाग करने का अवसर दिया गया |  डॉ० त्यागी ने बताया कि ऑनलाइन साक्षात्कार के माध्यम से समिति सदस्यों एवं विषय विशेषज्ञों ने चार विद्यार्थियों में केवल दो विद्यार्थियों को ही निर्धारित मानकों के अनुकूल अनुशंसित किया जिनका नाम क्रमशः है - सुश्री जूही रॉय (पेडागोजी ऑफ़ इंग्लिश) तथा श्री जगमोहन चौधरी (पेडागोजी ऑफ़ सोशल साइन्स) | विभागाध्यक्ष एवं संकाय प्रमुख प्रोफ़ेसर कौशल किशोर ने चयनित अभ्यर्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।   

डॉ० त्यागी ने कहा कि सीयूएसबी द्वारा स्नातक स्तर पर चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बी.ए.बी.एड. एवं बी.एस.सी. बी.एड. कोर्स तथा स्नातकोत्तर स्तर पर एम.एड. कोर्स व शिक्षक शिक्षा में शोध कार्यक्रम का संचालन प्रभावी एवं कुशल रूप में विगत कई वर्षों से किया जा रहा हैं | इन कोर्सेज के माध्यम से प्रवीण, कुशल व दक्ष भावी शिक्षकों एवं शिक्षक प्रशिक्षकों को तैयार किया जाता है | विगत कई वर्षों से गया एवं इसके आस-पास के जिलों के तमाम प्रतिष्ठित विद्यालयों व उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा शिक्षक शिक्षा विभाग के भावी शिक्षकों एवं शिक्षक प्रशिक्षकों के प्रति अति रुचि दिखाई जा रही है और काफी संख्या में विद्यार्थियों को प्लेसमेंट भी मिलता है |  प्लसमेन्ट सेल के संयोजक डॉ.  त्यागी ने बताया कि विभाग की एलुमनाई सह प्लसमेन्ट समिति कई आगामी कार्यक्रमों की योजना पर निरंतर कार्य कर रही है, जिससे विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के बेहतर प्लसमेन्ट में मदद मिलेगी।

 

Campus


SH-7, Gaya Panchanpur Road, Village – Karhara, Post. Fatehpur, Gaya – 824236 (Bihar)

Contact


Reception: 0631 - 2229 530
Admission: 0631 - 2229 514 / 518
                        - 9472979367

 

Connect with us

We're on Social Networks. Follow us & get in touch.

Visitor Hit Counter :

23189375 Views

Search