सीयूएसबी के विद्यार्थियों, शिक्षकों ने ज़रूरतमंदों को बांटे गर्म कपड़े

 

अपने सामाजिक दायित्वों ख़ासकर विश्वविद्यालय के आसपास के छेत्रों में बसे गाँव के निवासियों के लिए दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) द्वारा समय-समय पर स्वैच्छिक सहायता वाले कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं | सीयूएसबी के माननीय कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह के कैंपस - कम्युनिटी दृष्टिकोण को सार्थक बनाते हुए विवि के समाजशास्त्रीय अध्ययन विभाग ने दरियापुर गाँव में ज़रूरतमंद लोगों को गर्म कपड़े भेंट किए | 

 

विस्तृत जानकारी देते हुए समाजशास्त्रीय अध्ययन विभाग के अध्यक्ष डॉ० अनिल कुमार सिंह झा ने बताया कि  माननीय कुलपति कुशल मार्गदर्शन में समाजशास्त्रीय अध्ययन विभाग के एमए (समाजशास्त्र) एवं एमए (समाजकार्य) के  प्रथम व तृतीय सेमेस्टर में अध्ययनरत छात्र- छात्राओं द्वारा विश्वविद्यालय प्रांगण में विगत एक माह से वस्त्र दान अभियान चलाया था। उन्होंने कहा कि इस शिविर का आयोजन छात्रों ने अध्ययन के उपरांत समाज कल्याण से प्रभावित हो कर किया था ।  शिविर को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य जरूरत मंद लोगों को ठंड से बचने हेतु गर्म कपड़े उपलब्ध कराना था । डॉ० झा ने  कहा कि समाज में बहुत से लोग गरीबों, असहायों व जरूरत मंदों की सहायता करना चाहते हैं लेकिन समयाभाव व निजी व्यस्तता के कारण इस तरह के पुनीत कार्य कर पाने में अक्षम होते हैंइसलिए छात्र- छात्राओं, अध्यापकों व कर्मचारियों ने वस्त्र दान कर शिविर के उद्देश्यों को सफल बनाने में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान किया।

 

शिविर में प्राप्त वस्त्रों को विभाग के छात्र- छात्राओं एवं शिक्षकों के द्वारा विश्वविद्यालय के नजदीक के दरियापुर ग्राम में जरूरतमंद लोगों के बीच वितरण किया गया ।  डॉ० झा ने  कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा हमारा सामूहिक उत्तरदायित्व है इसलिए  समाज के सक्षम लोगों को जरूरतमंद लोगों की मदत के लिय जरूर आगे आना चाहिए । 

 

उन्होंने बताया कि हमारे विभाग मे समय- समय पर  सामाजिक मूल्यों और समाज सेवा से संबन्धित चर्चाएँ चलती रहती है जिसके परिणामस्वरूप ऐसे समाजोपायोगी कार्य विभाग के द्वारा नियमित तौर होते रहते हैं । डॉ. झा ने  बताया कि अपने इस समाज सेवा के दौरान शिक्षकों एवं छात्रों ने स्थानीय ग्रामीण लोगों को शिक्षास्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण और नागरिक अधिकारों की जानकारी दी । साथ ही, कोरोना महामारी से बचने के उपाय एवं इसके संभावित दुष्परिणामों के बारे भी लोगों को जागरूक किया गया । 

 

इस पुनीत कार्य को सफल बनाने के लिए डॉ. झा ने विभाग के साथ ही विश्वविद्यालय परिवार के सभी छात्र- छात्राओं, अध्यापकों व कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विभागाध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार सिंह झा के साथ प्राध्यापकगण क्रमशः डॉ. जितेंद्र राम, डॉ. हरेश नारायण पाण्डेय, डॉ. पारिजात प्रधान तथा डॉ. प्रिय रंजन के अतिरिक्त विभाग के छात्र- छात्राएँ उपस्थित थे | मानवता की सच्ची सेवा करके, गरीबों की चेहरे पर मुस्कान लाकर एवं  गरीबों की आशीर्वाद पाकर छात्र- छात्राएँ काफी उत्साहित एवं संतुष्ट पाये गए ।

 

Campus


SH-7, Gaya Panchanpur Road, Village – Karhara, Post. Fatehpur, Gaya – 824236 (Bihar)

Contact


Reception: 0631 - 2229 530
Admission: 0631 - 2229 514 / 518
                        - 9472979367

 

Connect with us

We're on Social Networks. Follow us & get in touch.

Visitor Hit Counter :

26756305 Views

Search